lemon tea ke fayde – नींबू की चाय हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही अच्छी होती है। जो कई रोगो से लड़ने में हमारी मदद भी करती है। ये आपके शरीर को अन्दर से शुध्द करने के लिए जाना जाता है। और यह आपको ताजगी और अधिक ऊर्जा प्रदान करती है।

नींबू की चाय पीने के 9 फायदे——-

1 – शरीर को डिटॉक्स करे

शरीर में कई चीज़े होती है जो हमारे शरीर से बहार नहीं निकाल पता ये कई विशाखत पदार्थ होते जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकते है और नींबू की चाय आपके शरीर में इसी विशाखत पदार्थ को बहार निकल कर शरीर को शुध्द करने में आपकी मदद भी करती है। जिसकी वजह से कई रोग नहीं होते है।

2 – हार्ट की बीमारी के लिए फायदेमंद- lemon tea ke fayde

मॉलिक्यूलर नूट्रियन और फ़ूड रिसर्च के अनुसार नींबू की चाय हार्ट के रोगो से बचाने का काम भी करती है। इससे आपके हार्ट में होने वाली अनचाही कई प्रकार की बीमारिया को पैदा होने से रोकने का काम करती है। नींबू की चाय में फ्लवोनोइड्स होते है जो लिपिड और सूजन को भी कम करती है। और धमनियो में खून के थक्के और गठन को रोकते है।

3 – जुखाम का इलाज

नींबू की चाय जुखाम और फ्लू के लक्षणों के ठीक करने में सहायक होता है। जुखाम और फ्लू के मामलों में आप अदरक को नींबू की चाय में मिला कर पी सकते है। और अगर आपको ज़्यादा जुखाम और फ्लू है तो आप इसका सेवन दिन में 3 से 4 बार भी कर सकते है।

4 – मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक – lemon tea ke fayde

नींबू की चाय पीने से खून में मिले विशाखत पदार्थ को निकलती है और इसीलिए ये आपके दिमाग को हमेशा सक्रीय रखती है साथ ही साथ आपके दिमाग को ताज़ा रखती है। और मानसिक स्वास्थ्य में कई प्रकार से सुधार करती है।

lemon tea ke fayde
lemon tea ke fayde

5 – पाचन क्रिया मजबूत बनाये

नींबू की चाय में पेट के दर्द को शांत करने वाले गुण होते है। इसके साथ ही ये आपके पचान क्रिया को भी अच्छा बना कर रखते है जिससे आपको कभी कब्ज की शिकायत नहीं होती है। और आपका खाना भी अच्छे से पचता है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो पाचन सहायक और किडनी की पथरी को पिघलाने में मदद करता है।

6 – डायबिटीज में फायदेमंद

एक शोध के अनुसार ये पाया गया है की इस चाय को इन्सुलिन की गतिविघि को बढ़ने के लिए असरदार पाया गया है। इसलिए जिन लोगो को डायबिटीज की समस्या है उन लोगो को नींबू की चाय का रोजाना सेवन करना चाहिए।

7 – एडेमा का इलाज

सर्जिकल स्वेलिंग या एडेमा एक आम समस्या है जो किसी भी ऑपरेशन के बाद हो सकती है। इस चाय को ज़्यादा तर सूजन की समस्या कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

8 – त्वचा के लिए फायदेमंद

हम ज़्यादा तर अपने त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन C का सेवन करते है और इसके बारे में जानते भी है। नींबू में कसेले या एस्ट्रेंजेंट गुण होते है जो अंदुरनी रूप से मुहासे और अन्य त्वचा विकारो को कम करने में मदद करता है।

9 – कैंसर के इलाज में मदद करे – lemon tea ke fayde

lemon tea या नींबू में एंटी ऑक्सिडेंट गुण होते है इस चाय में पॉलीफिनॉस और विटामिन C की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। इसके साथ ही नींबू में निम्लॉइन्स नमक एक योगिक भी पाया जाता है। जो मुँह के कैंसर, फेफड़ो के कैंसर और पेट के कैंसर से लड़ने में मदद करते है।


नींबू चाय (lemon tea) के कुछ नुकसान -lemon tea ke fayde

नींबू की चाय पीने से आपको ज़्यादा फायदा होता है ये तो आपको पता है पर ये भी आपको ज़रूर जानना चाहिए की इसके ज़्यादा सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते है।

  • lemon tea आपके दांतो के लिए कुछ नुकसानदायक साबित हो सकते है अगर आप ज़्यादा ही इसका इस्तेमाल करते है तो इसलिए इसका सिमित सेवन करे।
  • lemon tea के ज़्यादा सेवन करने से आपके पेट और आंत का PH स्तर बदल सकता है जिससे एसिडिटी की परेशानी भी हो सकती है।
  • नींबू का ज़्यादा सेवन करने से आपको बार बार पेशाब हो सकता है
  • गर्भवती महिला के लिए ज़्यादा नुकसानदायक – अगर कोई महिला गर्भवती है तो उनको नींबू की चाय पीने से माना किया जाता है। क्युकि इसमें कैफीन की मात्रा होती है जो आपके शिशु के लिए अच्छा नहीं माना जाता। lemon tea के अधिक सेवन से गर्भपात या अन्य समस्या हो सकती है।
  • अगर कोई महिला अपने बच्चो को स्तनपान करा रही है, उन्हें भी नींबू की चाय से दूर ही रहना चाहिए।
  • अधिक नींबू की चाय का सेवन करने से पेट में दर्द, दस्त की समस्या, या अल्सर भी हो सकता है।
  • नींबू की चाय अगर आप सिमित मात्रा में पीते है तो आपको ये कभी नुकसान नहीं करेगा। आप रोजाना 1 या 2 कप lemon tea पी सकते है पर इससे ज़्यादा न पीये और कोशिश करे की कभी खाली पेट न पीये।


और पढ़े –

चुकंदर खाने के फायदे

प्रोटीन युक्त आहार लिस्ट

प्रेगनेंसी में काला चना खाने के फायदे

चाय पीने के नुकसान

खाली पेट पिस्ता खाने के फायदे

Source link

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *